शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभियर्थियों को मिलेगी 5 प्रतिशत की छूट

Teacher Eligibility Test – By हरीश बाबू

ज्यादातर अभियर्थी हो जाएंगे क़्वालीफाई, सरकार का सराहनीय निर्णय

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी. ई. बी.) की संपन्न हो चुकी उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 परीक्षार्थियों के लिये राई का पहाड़ बन गया है। परीक्षार्थियों ने पहाड़ की चोटी पर चढ़ने के लिये कदम बढ़ाया और औंधे मुँह गिर पड़े। शिक्षक पात्रता परीक्षा का कठिन स्तर, आउट ऑफ़ सिलेबस और स्नातक स्तर से भी ऊपर के सवालों से कई परीक्षार्थियों को पास होने के भी लाले पड़ गए हैं। ऐसे में एससी, एसटी, ओबीसी और निःशक्त व्यक्तियों के अभियर्थियों के लिये यह खबर खुसखबरी लेकर आई है।

 

जनजातीय कार्य विभाग मंत्रालय द्वारा मध्य प्रदेश जनजातीय एवं अनुसूचित जाति शिक्षण संवर्ग सेवा एवं भर्ती नियम 2018 में संसोधन करते हुये यह उल्लेख किया है कि एससी, एसटी, ओबीसी और निःशक्त व्यक्तियों के अभियर्थियों को अर्हताकारी अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

इस गजट नोटिफिकेशन की खबर के बाद से पूरे प्रदेश के उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुये कैटेगरी अभियर्थियों के लिये एक नई उम्मीद जगा दी है। क्यों कि शिक्षक पात्रता परीक्षा का कठिन स्तर, आउट ऑफ़ सिलेबस और स्नातक स्तर से भी ऊपर के सवालों से कई परीक्षार्थियों को पास होने के भी लाले पड़ गए थे। लेकिन इस खबर के बाद से वे परीक्षा में पास हो जायेंगे।

Gajat Notification Teachers Eligible Test  Gajat Notification Teachers Eligible Test

परीक्षा के बाद से ही परीक्षार्थियों की यह मांग उठ रही थी की उन्हें बोनस अंक दिये जाये, ताकि वे भी शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल रह सके। गजट नोटिफिकेशन की खबर के बाद एससी, एसटी, ओबीसी और निःशक्त व्यक्तियों के ज्यादातर अभियर्थी पास हो जाएंगे। इसी के साथ विषय विशेषज्ञ समिति द्वारा आउट ऑफ़ सिलेबस और स्नातक स्तर से भी ऊपर के सवालों पर भी विचार किया जाएगा। उसके नंबर भी सभी वर्गों के अभियर्थियों को दिये जायेंगे। बोर्ड कमिटी के इस निर्णय से कई सामान्य वर्ग के छात्र भी परीक्षा में उत्तीर्ण हो जायेंगे और उनका भी शिक्षक बनने का सपना पूरा हो सकेगा।

ज्ञात हो कि पीईबी द्वारा शिक्षक संवर्ग-1 परीक्षा 9 दिन में 17 पालियों में आयोजित की गई थी। इसमें 1,89,800 आवेदकों ने भाग लिया था। परीक्षा में औसतन 83 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। जबकि पीईबी द्वारा 2,29,600 आवेदकों के लिये प्रवेश पत्र जारी किये गये थे।

Gajat Notification Teachers Eligible Test  Gajat Notification Teachers Eligible Test

ये कहा कौचिंग संचालकों ने

यह निर्णय वाकई में सराहनीय है। इस निर्णय से समाज में एकरूपता आएगी और आरक्षित वर्गों के लोगों का सरकार प्रतिनिधित्व बढ़ेगा। कमलनाथ सरकार का यह निर्णय उनकी दूर दृस्टि को दर्शाती है।

राहुल रंगारी, डायरेक्टर, कौटिल्य एकेडमी भोपाल, छिंदवाड़ा और बालाघाट शाखा

निश्चित ही इस निर्णय से आरक्षित वर्गों के अभियर्थियों को फायदा होगा। वे इस परीक्षा में पास हो सकेंगे। 70 से 74 तक नम्बर लाने वाले अभियर्थी अब पास माने जायेंगे।

आनंद जाट, डायरेक्टर, अभ्युदय क्लासेस

ये प्रावधान सही है। लोकसेवा आयोग में ऐसा प्रावधान पहले से ही है। प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा।

सी एम पटेल, डायरेक्टर, आराध्या एकेडमी

पीईबी के कठिन स्तर, आउट ऑफ़ सिलेबस और स्नातक स्तर से भी ऊपर के सवालों से हमारे ही नहीं सभी कोचिंग क्लासेस के स्टूडेंट्स डिसक़्वालीफाई हो रहे थे. अब वे पास तो हो सकेंगे।

सुश्री अंजू मिश्रा, डायरेक्टर, द्रोणाचार्य क्लासेस

PEB

पीईबी निर्देशों का पालन करने के लिये बाध्य

गजट नोटिफिकेशन में प्रकाशित मध्य प्रदेश जनजातीय एवं अनुसूचित जाति शिक्षण संवर्ग सेवा एवं भर्ती नियम 2018 में संसोधन को ध्यान में रखते हुये ही रिजल्ट जारी करेगा। पीईबी सेवा एवं भर्ती नियम 2018 में किये गये संसोधनों को पालन करने के लिये बाध्यकारी है। पीईबी को सम्बंधित विभाग द्वारा संसोधित भर्ती नियम उपलब्ध कराये जायेंगे पीईबी उसी के अनुरूप ही परिणाम जारी करेगी। पीईबी के पास अभियर्थियों द्वारा आउट ऑफ़ सिलेबस और स्नातक स्तर से भी ऊपर के सवालों की आपत्तियां भी प्राप्त हुई हैं बोर्ड कमिटी द्वारा निराकरण किया जायेगा। उसी के अनुरूप नंबर भी बढ़ाये जायेंगे। इससे सभी वर्गों के परीक्षार्थियों को लाभ पहुंचेगा।

डॉ. विशाल जोशी, जनसम्पर्क अधिकारी, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल

 

2 Comments

  1. Jyoti soni

    Right kyo ki sllybus ke her ek chapter me question hona chahiye tha but paper me asa kuch nahi tha jiske karan. Student passing mark bhi nahi la paye

    Reply

Leave your thoughts

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

About Bhaskar Jobs

Bhaskar Jobs is the country’s leading jobs portal. Jobsees and placement services are provided here. Here the career guidance is given by subject experts.
In the past year Bhaskar Jobs has employed hundreds of people. Bhaskar Jobs has given satisfaction to hundreds of young people. We strive for a better future of youth.

Scan & Pay – Paytm

Contact Us

Bhaskar jobs Inc.
J 159, Priyanka Nagar, Kolar Road, Bhopal, Madhya Pradesh
mail.bhaskarjobs@gmail.com
info@bhaskarjobs.com
http://www.bhaskarjobs.com/
Call : +91 7477022331
Call : +91 8109234087